Blogging Kaise Start Kare – Blogging करने का सही तरीका

Hello Bloggers, आप सभी का Tech Vidyalaya Blog में स्वागत है। इस लेख में हम Blogging Kaise Start Kare के बारे में विस्तार से सीखेंगे। आजकल बहुत सारे लोग इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं और इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए बहुत सारे तरीके मौजूद हैं जिनमें से Blogging भी एक तरीका है। आइये Blogging के बारे में जानने से पहले मैं आपको थोड़ा सा अपना अनुभव बताता हूँ। मैंने 2009 में अपना Blogging Career शुरू किया था और आपको जानकर शायद यकीन ना हो मुझे

अपने ब्लॉग से पहली कमाई करने सात साल लग गए थे और इसका सबसे बड़ा कारण था की मुझे कोई Guide करने वाला नहीं था। लेकिन अगर आप blogging अच्छे से करते हो तो आप blogging करके पैसा कमा सकते हो। मैं आपको Blogging करने का सही तरीका बताऊंगा जिससे आप blogging के Field में सफलता हांसिल कर सकें। और कहते हैं न दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए। तो मैं आपको step by step blogging kaise start Kare के बारे में बताऊंगा।

Blog, Blogging और Blogger क्या होते हैं ?

दोस्तों Blogging कैसे करते हैं इसे जानने से पहले मैं आपको Blog, Blogging और Blogger क्या होता है इसके बारे में बताता हूँ। क्योंकि किसी भी काम को अगर हम बिलकुल शुरुआत से करते हैं तो उसमें सफल होने के Chances बढ़ जाते हैं।

Blog – Blog का Meaning होता है किसी भी topic या विषय के ऊपर जानकारी लिखना। जैसे आपको Math बहुत अच्छे से आता है तो आप Math के बारे में लिखकर लोगों तक अपनी Knowledge पहुंचा सकते हैं। Blog बनाकर आप अपनी पसंद के Topic पर लेख लिखकर दूसरों तक अपने विचारों और ज्ञान को पहुंचा सकते हैं।

Blogging – Blogging क्या होती है इसे समझने के लिए हम एक आसान सा उदाहरण लेते हैं जैसे किसी की दुकान है तो हम बोलते हैं वो व्यापार करता है ऐसे ही जो लोग ब्लॉग लिखते हैं, तो वो Blogging करते हैं ऐसा कहा जाता है।

Blogger – अब आप लोग अच्छे से जान चुके हो Blog और Blogging क्या होता है। अब हम जानेंगे Blogger क्या होता है। तो इसके लिए भी एक आसान उदाहरण लेते हैं – जैसे कोई इंसान दूध बेचता है तो उसे दूधवाला कहते हैं ऐसे ही जो लोग Blogging करते हैं उन्हें Blogger कहा जाता है।

Blogging Kaise Start Kare – How to Start a Blog

अब आप लोगों को Blogging के बारे में थोड़ा सा ज्ञान हो चुका है। अब मैं आपको बताऊंगा Blog बनाने का सही तरीका क्या होता है। क्योंकि बहुत सारे लोग Blogging गलत तरीके से करते हैं। इसलिए हम अब अच्छे से blogging करने का सही step by step process के बारे में जानेंगे।

Step 1 – Choosing A Blog Niche – Kis Topic Par Blog Banaye

Blogging करने के लिए सबसे पहले आपको एक विषय चुनना पड़ता है। क्योंकि इसी step पर यह depend करता है कि आप Blogging में सफल होंगे या नहीं। ज्यादातर लोग सबसे पहले ब्लॉग बनाते हैं और उसके बाद ब्लॉग के ऊपर अलग-अलग topics पर लेख डालते रहते हैं। इसलिए 95% लोग Blogging में fail हो जाते हैं। इस बात को हम एक उदाहरण से समझते है अगर मैं आपको कहूं कि आपको Cricket, Football, Badminton और Basketball इन सभी को एक साथ सीखना है तो आप इनमें से किसी भी खेल को अच्छे से नहीं सीख पाओगे। ऐसे ही blogging में होता है अगर आप एक से ज्यादा topics जैसे Technology, Health, Sports और Entertainment पर ब्लॉग लिखते हो तो आप इनमें से किसी भी topic पर अच्छे से blogging नहीं कर पाओगे। इसलिए आपको अपनी पसंद का एक topic चुनना है। यही step आपको Blogging में सफल बना सकता है।

Step 2 – WordPress VS Blogger

जब हम अपने लिए Blog का Topic (Niche) select कर लेते हैं तो अगला चुनाव होता है ब्लॉग किस Platform पर बनाना है। जिन लोगों को नहीं पता उन्हें बतादूँ  blogging करने के लिए दो platform सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते हैं – पहला है Blogger और दूसरा WordPress. अब मैं आपको बताता हूँ इन दोनों में से आपको कौन से platform पर blogging start करनी चाहिए –

Blogger

अगर आपके पास Blogging करने के लिए पैसे नहीं हैं और आप फिर भी चाहते हो आप Blogging करें तो Blogger आपके लिए सबसे best रहेगा। क्योंकि Blogger पर blogging करने के लिए आपको पैसों की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा क्या Blogger से पैसा कमाया जा सकता है? तो मैं आपको बतादूँ आप blogger से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपने कभी Blogging नहीं की है तो आप Blogger पर अपना Free Blog बनायें और अपना Blogging Career Start कर सकते हैं।

WordPress

Blogging करने के लिए दूसरा विकल्प WordPress है। इसके लिए आपको Hosting और Domain खरीदना पड़ता है जिसके लिए आपको कम से कम 3000 से 3300 रूपये खर्च करने होंगे। अब आप कहंगे जब Free Blog बनाकर पैसा कमा सकते हैं तो हम WordPress पर पैसा लगाकर blogging क्यों करें। तो मैं आपको बतादूँ WordPress में Blogger से ज्यादा Features होते हैं आप WordPress में एक click करके कोई भी नया Feature add कर सकते हैं जबकि Blogger में आपको ये सब Coding से करना पड़ेगा। इसके साथ ही WordPress में आप आसानी से अपने Blog को Google में rank करवा सकते हैं क्योंकि वहाँ आपको बहुत सारे SEO के Plugins मिलते हैं। तो WordPress और Blogger में से WordPress ज्यादा बेहतर है।

अगर मैं आपको अपनी राय दूँ तो मेरी नजर में WordPress ज्यादा बेहतर है अगर आपके पास पैसे हैं। लेकिन जिन लोगों के पास पैसे नहीं हैं वो निराश ना हों मैंने Blogger से भी पैसे कमायें हैं।

Step 3 – Setup Your Blog & Publish Articles

जब आप blogging करने के लिए Platform चुन लेते हो, तो आपका अगला काम होता है blog को setup करना। अब आपको Blog पर Theme install करनी है, categories बनानी है और अपने blog पर अपने चुने हुए topic के ऊपर article लिखना start करना है। अगर आप consistency के साथ blogging करोगे तो आप 100% सफल होंगे।

Blogging में सफल होने के मूल मंत्र

अगर आप Blogging को अपना Career बनाना चाहते हैं और आप blogging में सफल होना चाहते हैं तो आपको इन नियमों को पूरे अनुसाशन के साथ follow करना है –

  • जब भी आप Blogging Start करते हो, तो आपको अपनी पसंद के topic पर ब्लॉग लिखना शुरू करना है। क्योंकि अगर आप ऐसे ही किसी भी टॉपिक पर blogging करेंगे तो आप जल्दी bore हो जायेंगे और आप अच्छे से लंबे समय तक काम नहीं कर पाएंगे। इसलिए अपनी पसंद के blog niche को ही चुनें।
  • आजकल blogging में बहुत competition है इसलिए समय-समय पर blogging से जुड़ी जानकारी को सीखते रहें।
  • अपने अंदर धैर्य रखें। अगर आप ब्लॉग्गिंग में सफल होना चाहते हैं तो लंबे समय तक आपको Consistency के साथ काम करना होगा।
  • जिस भी topic पर लिख रहे हैं उस टॉपिक से जुड़ी कोई भी नई information आती है उसे अपने blog readers के साथ जल्दी share करें। इसके लिए आपको रोजाना news channel websites को पढ़ना चाहिए। क्योंकि सबसे पहले जानकारी वहीँ आती है।
  • Blogging का मतलब सिर्फ लिखना ही नहीं है। बल्कि किसी भी जानकारी को ऐसे देना है जिससे दूसरों की सहायता हो। अगर आप सिर्फ पैसों के लिए Blogging करते हो, तो आप blogging में कभी सफल नहीं हो पाओगे। तो पहले Learn करो और फिर Earn करो। जो भी आप अपने blog पर लिखोगे वो ये सोच कर लिखना कि इसे जो भी पढ़ेगा उसे इस टॉपिक का पूरा ज्ञान हो जायेगा।

Conclusion

दोस्तों, अब मैं आपको इस लेख के अंत में अपना अनुभव बताता हूँ जिससे आपको Blogging को लेकर सभी Doubt clear हो जायेंगे। सिर्फ पैसा कमाने के लिए Blogging ना करें। अगर आप blogging शुरू कर रहे हैं तो बस एक बात का ध्यान रखें कि आप जिस भी topic पर blog लिखेंगे उससे आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की पूरी सहायता होगी। अगर ये सोच लेकर Blogging करोगे तो आप अच्छे से Blogging कर पाओगे और पैसा तो फिर अपने आप आ जायेगा।

FAQ

Ques -1 ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करते हैं?

जब आप किसी भी topic पर Blog लिखते हो उसे blogging कहते हैं। जैसे आप  गूगल पर कुछ भी search करते हो तो आपके सामने बहुत सारे websites खुल जाते हैं आप अपनी पसंद का कोई भी वेबसाइट खोलकर जो जानकारी आपको चाहिए होती है उसे पढ़ लेते हो। तो जो लोग इन websites को बनाते हैं उन्हें Blogger कहते हैं और इस काम को blogging कहा जाता है। Blogging को आप Blogger और WordPress की मदत से कर सकते हैं।

Ques -2 ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं?

Blogging से आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं हैं। अगर मैं आपको एक Idea दूँ तो आप blogging से $100 – $50000 महीना भी कमा सकते हो। लेकिन इसके लिए मेहनत करनी पड़ती है।

Leave a Comment